Next Topics

High Protein Food List in Hindi

नॉन वेज खाने वाले लोगो को प्रोटीन आसानी से मिल जाता है, लेकिन जो लोग नॉन वेज नहीं खाते, उन्हें प्रोटीन की जरूरत पूरा करने के लिए महेनत करनी पड़ती है| जो लोग जिम जाते है, या एक्सरसाइज करते है, उन्हें दूसरे लोगो की तुलना में अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है| नॉन वेज चीजों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण नॉन वेज खाने वाले लोगो आसानी से प्रोटीन मिल जाता है|

Fruits


प्रोटीन फल और सब्जी(Protein Food And Vegetables list in Hindi)

दूध(Milk) - दूध हमारे आहार का अहम हिस्‍सा है। यह मानव का पहला आहार होता है। लेकिन, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती हैं इसके सेवन में कमी करने लगते हैं।दूध में विटामिन (A, K और B12), थायमाइन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल्‍स जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं।

दूध के फायदे - Milk Benefits

1. चमकदार त्‍वचा

2. हड्डियां व दांत बनाये मजबूत

3. मांसपेशियों को बनायें मजबूत

4. वजन कम करने में मददगार

5. तनाव घटाये

6. स्‍वस्‍थ शरीर


सोयाबीन (Soybean) - सोयाबीन soyabean से सभी लोग परिचित है। शाकाहरी लोगों के लिए हाई-प्रोटीन डाइट में सोयाबीन के उपयोग की बहुत चर्चा होती है। Soyabean ke tel में घुलनशील विटामिन A,D,E तथा K पर्याप्त मात्रा में होते है। यह एकमात्र ऐसा वनस्पति तेल है जिसमे विटामिन A पर्याप्त मात्रा में होता है।


सोयाबीन के फायदे  – Soyabean Benefits


1. मेटाबोलिज्म
2. हृदय
3. पाचन
4. खून की कमी
5. हड्डी
6. डायबिटीज
7. नींद नहीं आना

दही (Curd) - कहते हैं किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले दही खाने से उस काम के लिए जाने वाले को सफलता मिलती है। साथ ही, दही को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।जिन लोगों को पेट की परेशानियां, जैसे अपच, कब्ज, गैस बीमारियां घेरे रहती हैं, उनके लिए दही या उससे बनी लस्सी, छाछ का उपयोग करने से आंतों की गर्मी दूर हो जाती है। दूध से बनने वाले दही का उपयोग खाने में हजारों सालों से हो रहा है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 


दही के फायदे  – Curd Benefits


1. पाचन शक्ति बढ़ाता है
2. आंतों के रोग
3. पेट की गर्मी दूर करता है
4. दिल के रोग
5. हड्डियों की मजबूती
6. जोड़ों के दर्द
7. बालों की सुंदरता
8. वजन

चना (Gram)- चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन्स खूब होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव के साथ-साथ हेल्दी रहने में भी हेल्पफुल होते हैं। वैसे तो हर व्यक्ति के लिए चने खाने के अपने फायदे हैं, लेकिन खासकर पुरुषों को तो ये जरूर खाने चाहिए। चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। साथ ही यह दिमाग को तेज और चेहरे को सुंदर बनाता है। चने के सबसे अधिक फायदे इन्हे अंकुरित करके खाने से होते है। आइये इससे जुड़े ओर भी कई फायदों के बारे में जानते हैं

चना के फायदे  – Gram Benefits

1. पीलिया का रोग

2. मानसिक उन्माद (पागलपन)

3. सौन्दर्यवर्द्धक

4. शरीर की जलन

5. सिर का दर्द

6. श्वास नली के रोग
7. खांसी

उड़द (Udad Dal) - उरद या उड़द एक दलहन होता है। उड़द दाल सफेद और काली होती है और यह साउथ एशिया में सबसे ज्‍यादा पैदा होती है। उड़द की दाल एक अत्यंत बलवर्द्धक, पौष्टिक व सभी दालों में पोषक होती है। इसकी छिलके वाली दाल ज्यादा पौष्टिक होती है। कमजोर पाचन वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। उड़द का प्रयोग तमाम व्‍यंजन बनाने के काम आता है जैसे, डोसा, पापड़, वड़ा, लड्डू और दाल आदि।उड़द की दाल में प्रोटीन,विटामिन बी थायमीन,राइबोफ्लेविन और नियासिन,विटामिन सी,आयरन,कैल्‍शियम,घुलनशील रेशा और स्‍टार्च पाया जाता है।


उड़द दाल के फायदे – Urad Dal 
Benefits

1. पाचनशक्‍ति बढाए

2. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य

3. पौरुष शक्‍ति बढाए

4. ऊर्जा


सेब (Apple) - अंग्रेजी की एक बहुत ही मशहूर कहावत हैं जिसके अनुसार प्रतिदिन एक सेव खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता हैं। सेब स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वो से भरा हुआ हैं। यह ना केवल बीमारियो से लड़ने में मदद करता हैं, बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ्य भी रखता हैं। साइंटिफिक रिसर्चस से यह पता चला हैं की सेब खाने से दिल के रोग, कैंसर, डाइयबिटीस के साथ-साथ दिमागी बीमारिया जैसे पार्किसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता हैं।

सेव खाने के फायदे - Benefits of Apple

1. हृदय को स्वस्थ रखने में
2. हड्डियों को मज़बूत बनाने में
3. अस्थमा से बचाव में
4. लिवर से विषाक्त पदार्थों को दूर
5. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
6. अच्छा स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के लिए
7. वजन घटाने में
8. कैंसर से बचने के लिए



अमरूद (Guava) - आयुर्वेद के अनुसार अमरुद, गुणों का भण्डार लिए हुए है. इसके फल, पत्तियां, बीज, जड़ सभी बड़े काम के होते है. इससे कई रोगों का इलाज किया जा सकता है. वैज्ञानिक मतानुसार अमरूद की रासायनिक बनावट में पानी 89.9,कार्बोहाइड्रेट 14.9, प्रोटीन 1.5, वसा 1.2, खनिज-लवण 1.8 प्रतिशत पाए जाते हैं। इसके अलावा पर्याप्त विटामिन ‘सी’, कैल्शियम, फास्फोरस व आयरन भी पाया जाता है।अमरूद के पत्तों में राल, वसा, काष्टोज, टेनिन, उड़नशील तेल और खनिज लवण होते हैं।

अमरूद खाने के फायदे - Benefits of Guava

1. शक्ति और वीर्य वृद्धि 
2. पेट दर्द का इलाज
3. कब्ज़ के इलाज में लाभ्कारी 
4. बवासीर (पाइल्स ) का इलाज
5. सूखी खांसी
6. दांत दर्द 
7. सिर दर्द
8. मुंह के छाले 




अखरोट (Walnut) - ये मस्तिष्क के आकार के अखरोट खनिजों, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपुर है और महतव की बात है है की ओमेगा 3 है मेरे पास पाराप्त मैत्र मेरा मिल्टा है।


अखरोट खाने के फायदे - Benefits of Walnut

1. दिमाग़ तेज़ करे
2. दिमाग़ को तनाव मुकत करे
3. शरीर को पोषण दे
4. डायबिटीज से बचाये
5. पथरी से छुटकारा दिलाए
6. दिमाग़ तेज़ करता है

Comments