Next Topics

गर्मी में तेजी से फैट बर्न करें, पियें ये 5 स्वादिष्ट डिटॉक्स ड्रिंक्स

गर्मी में तेजी से फैट बर्न करें, पियें ये 5 स्वादिष्ट डिटॉक्स ड्रिंक्स

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो गर्मी का मौसम आपके लिए सबसे बेस्ट है। चूंकि गर्मियों में आपको प्यास ज्यादा लगती है इसलिए आप पानी ज्यादा पीते हैं और खाना कम खाते हैं। इसके अलावा गर्मी में पसीना भी निकलता है जिसके कारण फैट तेजी से बर्न किया जा सकता है। लेकिन ये सब अपने आप नहीं होगा, इसके लिए आपको एक प्रॉपर डाइट अपनानी पड़ेगी ताकि आपके शरीर में जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स की कमी भी न हो और आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से भी बच जाएं।
1

खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी - गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की जरूरतें बढ़ जाती हैं इसलिए इस दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इस मौसम में चूंकि पसीना ज्यादा आता है और पसीने के साथ-साथ हमारा फैट भी बर्न होता है इसलिए ये सबसे सही समय है कलोरीज बर्न करने का। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। इसके अलावा सॉलिड डाइट की मात्रा थोड़ा कम करके आप लिक्विड डाइट को फॉलो कर सकते हैं। ऐसी कई स्वादिष्ट ड्रिंक्स हैं जो आपको इस मौसम में हेल्दी और हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपका फैट भी तेजी से बर्न करेंगी।

खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी

2

सेब और दालचीनी डिटॉक्स वाटर - अगर आप तेजी से वजन भी घटाना चाहते हैं और शरीर को डाइटिंग से होने वाली हानियों से बचाना चाहते हैं, तो ये ड्रिंक आपके लिए सबसे बेहतर है। सेब और दालचीनी दोनों में ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये वजन घटाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से आपको बचाता भी है। इसे बनाने के लिए सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक ग्लास ठंडे पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका मिला लें और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर। अब इसमें कटे हुए सेब को मिलाकर थोड़ा सा नमक मिला लें और आपका स्वादिष्ट ड्रिंक तैयार है।

सेब और दालचीनी डिटॉक्स वाटर

3

लेमन और मिंट डिटॉक्स वाटर - गर्मियों के मौसम में नींबू स्वास्थ्य के लिए वरदान है। नींबू शरीर को देर तक हाइड्रेट रखता है। इस मौसम में नींबू के प्रयोग से तेजी से वजन घटता है और त्वचा में चमक आती है। लेमन मिंट डिटॉक्स बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें। अब ग्लास ठंडे पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और इसमें पिसे हुए पुदीने को मिला लें। अब इसमें स्वादअनुसार काला या सेंधा नमक और चुटकी भर पिसा जीरा डालकर पियें। ये खट्टा और स्वादिष्ट पेय गर्मियों में न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि पेट की तमाम परेशानियों से बचाएगा। अगर इसे आप रोज पीते हैं तो इससे आपका वजन भी तेजी से घटने लगता है।

लेमन और मिंट डिटॉक्स वाटर

4

खीरे का डिटॉक्स वाटर - गर्मियों में खीरा खाने के कई लाभ हैं। खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है साथ ही इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए ये शरीर की पानी और पौष्टिक तत्वों दोनों की जरूरतें पूरी करता है। खीरे में विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है। खीरे से बना डिटॉक्स वाटर शरीर की गंदगी निकालता है और वजन घटाने में मदद करता है। चूंकि इसमें फाइबर भी खूब होता है इसलिए इसे खाने से पेट भर जाता है और आप एक्सट्रा कैलोरीज लेने से बच जाते हैं।

खीरे का डिटॉक्स वाटर

5

ऑरेंज डिटॉक्स वाटर - संतरा विटामिन सी से भरपूर है और ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी शरीर में फैट को एनर्जी में बदलने के लिए बहुत जरूरी है।  इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने से भी आपका फैट तेजी से बर्न होता है और आपको ढेर सारी एनर्जी भी मिलती है।

ऑरेंज डिटॉक्स वाटर

Comments

Post a Comment

Popular Posts